आजम खान पर आज होना है फैसला, माफी मांगेंगे या होगी कार्रवाई?

0

नई दिल्ली: लोकसभा में पीठासीन अधिकारी और भाजपा सांसद रमा देवी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में सपा सांसद आजम खान पर आज फैसला होना है. स्पीकर ओम बिड़ला की ओर से आजम खान के सामने बिना शर्त माफी मांगने का प्रस्ताव रखा जाएगा. अगर सपा सांसद खान इसके लिए तैयार नहीं होते हैं तो उनके खिलाफ आगे की कार्रवाई की रूपरेखा बनाई जाएगी.

स्पीकर ने शुक्रवार को इस मामले में एक सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. बैठक में खान के सामने माफी मांगने का प्रस्ताव रखने का फैसला हुआ था. इस दौरान सभी राजनीतिक दलों ने एक स्वर में कड़ी कार्रवाई की मांग की थी.

महिला सांसदों और खुद सांसद रमा देवी ने माफी के बदले आजम खान को पूरे कार्यकाल के लिए सदन से निष्कासित कर दिए जाने की मांग रखी है.

राजनीति दलों का कहना था कि अगर आजम इसके लिए तैयार नहीं हुए तो स्पीकर का निर्णय उन्हें स्वीकार्य होगा. वहीं, महिला सांसदों और खुद सांसद रमा देवी ने माफी के बदले आजम खान को पूरे कार्यकाल के लिए सदन से निष्कासित कर दिए जाने की मांग रखी है.

महिलाओं के निशाने पर आए आजम खान

गौरतलब है कि आजम खान को लोकसभा में अध्यक्ष के पद पर आसीन महिला सांसद पर अभद्र टिप्पणी करने के लिए ना सिर्फ सदन में विरोध का सामना करना पड़ रहा है, बल्कि वे उत्तर प्रदेश की महिलाओं के निशाने पर भी आ गए हैं. ऑल इंडिया मुस्लिम महिला पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमडब्ल्यूपीएलबी) की अध्यक्ष शाइस्ता अंबर ने आजम खान के बयान को शर्मनाक बताया है.

उन्होंने कहा, “उन्हें ऐहसास होना चाहिए था कि वे अध्यक्ष को संबोधित कर रहे थे ना कि एक महिला या अपनी बहन को. युवा पीढ़ी के लिए वे क्या उदाहरण तैयार कर रहे हैं? अगर संसद में महिलाओं को ऐसे निशाना बनाया जाएगा, तो बाहर उनकी सुरक्षा की गारंटी कौन लेगा? मुझे लगता है कि उन्हें कानून के अनुसार सजा मिलनी चाहिए जिससे ऐसी घटना दोबारा ना हो.”

हालांकि, सपा में आजम खान के समर्थक महिला नेताओं ने उनका बचाव किया. पार्टी में काफी कम संख्या में मौजूद महिला नेताओं ने कहा कि जो लोग आजम खान को जानते हैं, वे उनके बात करने का तरीका भी जानते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.