आज उत्तरी अमेरिका में दिखाई देगा ब्लैक मून, जानिए क्या है ब्लैक मून

0

ब्लैक मून 31 जुलाई यानी आज उत्तरी अमेरिका में दिखाई देने वाला है। आपने नीले चांद के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या कभी ब्लैक मून के बारे में सुना है। यह पहली बार 2016 में दिखाई दिया था। हालांकि बाकी दुनिया को इसका 30 अगस्त तक इंतजार करना पड़ेगा। जानिए इसका क्या मतलब है और यह क्यों महत्वपूर्ण है। दरअसल ब्लैक मून महीने का दूसरा नया चांद है, ऐसा बहुत ही कम होता है। यह लीप ईयर के समान काम करता है। एक चंद्र चक्र को पूरा करने में आमतौर पर करीब 29 दिन लगते हैं। लेकिन महीने लंबे होने की वजह से हम कभी कभी 32 महीनों में दो पूरे चंद्रमा और दो नए चंद्रमा देखते हैं। एक महीने में दूसरी पूर्णिमा को नीला चांद कहा जाता है जबकि दूसरे नए चांद्रमा को काला चांद यानी ब्लैक मून कहा जाता है।

एक ब्लैक मून एक महीने का भी उल्लेख करता है जहां कोई नए चंद्रमा नहीं होते हैं। लेकिन यह केवल फरवरी में ही संभव है क्योंकि इस महीने में दिन सबसे कम होते हैं। यह एक अन्य ब्लैक मून की तुलना में कम होता है और लगभग एक दशक में एक बार होता है।

ब्लैक चांद सिर्फ एक नया चांद है। इसलिए आप इसे देख सकते हैं क्योंकि यह अब आकाश से मिलेगा। यह चांद अब सुपरमून होने जा रहा है। इसलिए चंद्रमा सामान्य से काफी बड़ा दिखाई देगा क्योंकि वह पृथ्वी के करीब आ रहा है। हालांकि यदि आप इसे अनुभव करना चाहते हैं कि आप इसे देखें और अच्छा लगे तो आप इसे ब्लैक सुपर न्यू मून कह सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.