सोने की कीमतों में होगी बड़ी बढ़ोतरी, जानिए क्यों महंगा होगा सोना?

0

नई दिल्ली। सोमवार को सोने की कीमत में गिरावट आई। सोना 50 रुपए सस्ता होकर 35720 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा अब नहीं होने वाला है। सोने की कीमत में जल्द बड़ी बढ़ोतरी होने वाली है। 30-31 जुलाई को अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है। इस बैठक में ब्याज दरों में कटौती को लेकर फैसला होना है। अगर ऐसा होता है तो सोने की कीमत में बड़ा अगर होगा।

फेड के मीटिंग और उसके फैसले पर पूरी दुनिया की नजर है।

अगर फेड की बैठक में ब्याज दरों में बदलाव हुआ तो उसका असर भारतीय शेयर मार्केट, सोने-चांदी की कीमतों पर पड़ेगा। अगर फेड ब्याज दरों में कटौती करता है तो शेयर मार्केट में गिरावट आएगी और सोने-चांदी में तेजी का रुख देखने को मिलेगा।

अगर अंतर्राष्ट्रीय बाजार की बात करें तो बीते शुक्रवार को सोने का अगस्त अनुबंध 1,418.60 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ, जबकि सोने का भाव 1,426.30 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने का अगस्त एक्सपायरी वायदा अनुबंध 34,765 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।

सेंसेक्स 196 अंक फिसला, निफ्टी 11200 के नीचे बंद

सोमवार को बीएसई का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र की क्लोजिंग से 96 अंक से ज्यादा फिसल कर 37,700 के मनोवैज्ञानिक स्तर पर बंद हुआ. एनएसई का प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी भी 95 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ 11,200 के नीचे बंद हुआ.

Leave A Reply

Your email address will not be published.