पेप्सिको 514 करोड़ रुपए की लागत से यूपी में लगाएगी प्लांट, 1500 लोगों को मिलेगा रोजगार

0

ई दिल्ली. फूड एंड बेवरेज कंपनी पेप्सिको (Pepsico) उत्तर प्रदेश को अपना नया ठिकाना बनाने जा रही है। इसके लिए पेप्सिको और उत्तर प्रदेश सरकार के बीचएक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) साइन हुआ। जिसके तहत पेप्सिको यूपीमें अपना ग्रीनफील्ड स्नैक्स मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाएगी। इसके लिए कंपनी की अगले तीन साल में 514 करोड़ रुपए निवेश करने की योजना है।

साल 2022 तक कारोबार दोगुना करने का लक्ष्य

कंपनी साल 2022 तक भारत में स्नैक्स के कारोबार को दोगुना करना चाहती है। इसके लिए उसने उत्तर प्रदेश में निवेश करने का ऐलान किया है। कंपनी के दावे के मुताबिक इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर करीब 1500 लोगों को रोजगार मिलेगा। गृह मंत्री अमित शाह और सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में इन्वेस्टमेंट समिट के दौरान पेप्सिको इंडिया के प्रेसीडेंट एंड सीईओ अहमद अलशेक ने कहा कि पेप्सिको भारत में फूड एंड बेवरेज के कारोबार कोबढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। जैसाकि कंपनी अगले कुछ वर्षों में अपने कारोबार को दोगुना करने जा रही है। ऐसे में हमने निवेश के उत्तर प्रदेश को चुना।

आलू उत्पादक किसानों को हो सकता है फायदा

कंपनी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के आलू उत्पादक किसानों के साथ मिलकर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएगी। इससे उत्तर प्रदेश के आलू उत्पादक किसानों को भी फायदा होगा। कंपनी सप्लाई चेन बढ़ाने के लिए कोल्ड स्टोरेज बनाएगी। मौजूदा वक्त में पेप्सिको इंडिया बड़े पैमाने पर आलू से लेज (Lays) और अंकल चिप्स (Uncle Chipps) का उत्पादन करती है। इसके लिए कंपनी देश के 13 राज्यों के आलू खरीदती है।

पेप्सिको का किसानों के खिलाफ1.5 करोड़ के मुकदमा

बता दें पेप्सिको के साथ गुजरात में आलू उत्पादक किसानों के खिलाफ केस दर्ज करने का मामला जुड़ा हुआ है। जिसमें कंपनी ने अपने पेटेंटेड आलू की खेती को लेकर गुजरात के 4 किसानों पर मुकदमा दर्ज कराने और प्रत्येक किसान से 1.5 करोड़ रुपये का मुआवजे की मांग की थी।हालांकि काफी हंगामे के बाद कंपनी ने किसानों के खिलाफ केस वापस ले लिया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.