आज राज्यसभा में पेश होगा ट्रिपल तलाक बिल, भाजपा ने सांसदों को व्हिप जारी किया

0

नई दिल्ली : कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद आज राज्यसभा में ‘द मुस्लिम वीमेन (प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स ऑन मैरिज) बिल, 2019’ विधेयक पेश करेंगे। सूत्रों ने यह जानकारी दी। भाजपा ने अपने लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर दोनों सदनों में मौजूद रहने को कहा है।

मोदी सरकार अपने पहले कार्यकाल के अंत में दूसरी बार ट्रिपल तलाक विधेयक को लेकर आई थी। यह बिल लोकसभा में आसानी से पास हो जा रहा है, लेकिन सरकार के लिए इस विधेयक को राज्यसभा से पास कराने की चुनौती है।

बता दें कि मोदी सरकार राज्यसभा में ट्रिपल तलाक विधेयक को पास कराने के लिए दूसरे दलों के समर्थन की जरूरत है। एनडीए के सहयोगी दल जनता दल यूनाइडेट (जेडीयू) ने ट्रिपल तलाक बिल पर सरकार का साथ देने से इनकार कर दिया है। जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह भाजपा का अपना मामला है, इसमें हम सरकार का सहयोग नहीं कर रहे हैं।

ट्रिपल तलाक बिल को राज्यसभा में रोकने के लिए समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने सांसदों को व्हिप जारी किया है। उन्होंने कहा, ‘सरकार एक विशेष समुदाय के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है’।

Leave A Reply

Your email address will not be published.